Nano Mechanics and Engineering

संक्षिप्त विवरण

नैनो मेकानिक्स एवं अभियांत्रिकी के क्षेत्र में कार्य कर रहे यह अनुसंधान ग्रूप विभिन्न स्तरों में सामग्री एवं संरचनाओं की यांत्रिकी पर अद्भुत कार्य कर रही है. और हरित एवं नवीक्रुत निर्माण सामग्रियों की विकास की दिशा में विभिन्न विश्लेषणात्मक एवं प्रयोगात्मक अनुसंधान कार्य कर रही है. वर्तमान में, इस प्रयोगशाला का अनुसंधान अभियाँत्रिकी के जरिए धारणीय पदार्थों के विकास और अटोमिस्टिक / नैनो स्तर पर पारंपरिक सामग्रियों के सीवन पर अपनी नजर केंद्रीक्रुत कर रखी है. सी एस आई आर – एस ई आर सी में, वर्तमान में विकास किए गए सामग्रियों के संश्लेषण और गुणधर्म निर्धारण केलिए विश्लेषनात्मक एवं प्रयोगात्मक क्रियापध्दतियों के विकास का कार्य किया जा रहा है

विशेग्यता के क्षेत्र ( तकनीकी सेवाओं से संबंधित)

  • अभियांत्रित सिमेंटिटुअस सम्मिश्रों की अटामिस्टिक उत्तेजन एवं बहु-मापन नमूनीकरण
  • सिमेंटिटुअस सम्मिश्रों की सूक्ष्म-संरचनात्मक एवं यांत्रिकी लक्षणवर्णन (विभंजन और श्रांति आचरण)
  • अभिकलनी संरचनात्मक यांत्रिकी
  • पदार्थ और स्म्रचना की स्थिति की मूल्यांकन केलिए वेव प्रोपगेशन एवं कंपन आधारित तकनीक
  • संरचनात्मक स्वास्थ्य मूल्यांकन, निष्पादन मूल्यांकन, और घटकों एवं संरचनाओं का मजबूतीकरण

लब्धिदार / मुख्य ग्राहक

निर्माण / सीमेंट उद्योग, रेलवे और राजमार्ग, पुल अभियांत्रिकी विभाग, आधार संरचना प्रबंधन उद्योग

विकसित प्रौद्योगिकियाँ और / या एकस्व प्राप्त

संरचनाओं में दबाव की स्थिति के मूल्यांकन केलिए एक स्मार्ट कार्बन-सीमेंट सम्मिश्र का विकास किया गया. इसके अलावा, कंक्रीट सम्मिश्र में पानी की मात्रा की संसूचन केलिए एक अनोखी सम्मिश्र का विकास किया गया, जो निर्माण उद्योग केलिए अत्यंत उपयोगी है. विभिन्न परिस्थितियों में इसका परीक्षण किया जा रहा है .

महत्व्पूर्ण सामाजिक सहयोग

पर्यावरण और समाज पर गहरा प्रभाव डालनेवाले कम सीमेंट कंक्रीट को विकास करने के लक्ष्य से अटामिक स्तर से मेक्रो स्तर तक वांछित गुणधर्म वाले सीमेंट आधारित सम्मिश्रों के अभिकल्प केलिए वैग्यानिक उपागमन की स्थापना कर रही है. यह टीम अतिसूक्ष्म स्तर से ब्रुहत पैमाने पर सीमेंट आधारित सम्मिश्रों के अभिकल्प के विकास से वांछित गुणधर्म की प्राप्ति केलिए वैग्यानिक उपागमन की स्थापना पर कर्य कर रही है और समाज एवं पर्यावरण पर गहरा प्रभाव डालनेवाले कम सीमेंट कंक्रीट के विकास की दिशा में कार्य क रही है. इसके अलावा, सामग्री एवं संरचना की स्थिति मूल्यांकन केलिए विकास किए गए इन पध्द्तियों से प्रभावशाली संरचनात्मक स्वास्थ्य मूल्यांकन क सकते हैं जो आपत्तिजनक असफलताओं को रोक सकती है, सार्वजनिक धन को बचा सकती है, और साथ-साथ समय पर मरम्म्त केलिए रास्ता सुगम करती है.

 

Business Enquiry

All business enquiries shall be addressed to:
Director
CSIR-SERC
Chennai 600113
Email: director@serc.res.in

--------------------- or / and ----------------------

Head, BKMD
CSIR-SERC
Chennai 600 113
Email: bkmd@serc.res.in
नैनो यांत्रिक एवं अभियांत्रिकी
नैनो यांत्रिक एवं अभियांत्रिकी
नैनो यांत्रिक एवं अभियांत्रिकी