टावर परीक्षण एवं अनुसंधान स्टेशन (टीटीआरएस)

40-चैनल वास्तविक काल अंकीय नियंत्रण प्रणाली

वास्तविक काल अंकीय नियंत्रण प्रणाली के साथ परिष्कृत बंद लूप सर्वो हाइड्रोलिक लोडिंग सिस्टम में तीन आयातीय दिशाओं में एकसाथ 40 स्थानों पर लोड लागू करने की क्षमता है, वे हैं:- अनुप्रस्थ, अनुदैर्ध्य और ऊर्ध्वाधर और इनकी अधिकतम क्षमता क्रमशः 12000kN, 5500NN और 5000kN है. परीक्षण को नियंत्रण कक्ष से भार का अनुप्रयुक्त और उनकी दिशाओं कों नजदीकी से निरीक्षण किया जाता है।

परीक्षण पैड

परीक्षण पैड ग्रेनाइट चट्टान पर है। परीक्षण टॉवर को परीक्षण पैड पर खड़ा किया जाता है और पूर्व-तनाव वाले रॉक एंकर का उपयोग करके खडा किया जाता है। टेस्ट पैड, 22.5 मीटर x 22.5 मीटर तक की आधार विस्तार वाले, दोनों तरफ 20 मीटर की क्रॉस आर्म चौड़ाई और 80 मीटर तक की ऊँचाई पर टावरों को समायोजित किया जा सकता है और 500 kN उत्थान क्षमता में से प्रत्येक में कुल 550 रॉक एंकर होते हैं।टेस्ट पैड समचतुर्भुज, आयताकार, त्रिकोणीय जाली टावरों, गाइड टावरों और विभिन्न व्यास के मोनोपोल टावरों की मेजबानी कर सकता है। 7000kN पैर उत्थान बल वाले टावरों का अब तक परीक्षण किया गया है।

ट्रान्सवर्स राम स्टेशन

परीक्षण टॉवर पर अनुप्रस्थ लोडिंग को लागू करने वाले हाइड्रोलिक एक्ट्यूएटर्स की क्षमता 12000 kN है और टेस्ट पैड स्तर से ऊपर और 24 मीटर एक क्रेस्ट टॉवर के पीछे लगभग 46 मीटर की पहाड़ी पर स्थित एक सेलुलर बॉक्स प्रकार की प्रबलित कंक्रीट नींव संरचना पर मजबूती से लंगर डाले हुए हैं।

अनुदैर्ध्य राम स्टेशन

परीक्षण पैड स्तर से 65 मीटर ऊपर पहाड़ी की चोटी पर अनुदैर्ध्य राम स्टेशन है।
इसमें तीन मुख्य लंगर ब्लॉक और सामने एक 37 मीटर लंबी शिखा संरचना है। ग्यारह एक्ट्यूएटर मुख्य एंकर ब्लॉकों से जुड़े हैं जो 5500 kN तक का भार दे सकते हैं।

लंबरूप राम स्टेशन

वर्टिकल राम स्टेशन 50 मीटर की दूरी पर टेस्ट पैड के सामने जमीनी स्तर पर स्थित है और इसकी भारण क्षमता 5000 kN है।

द्रवचालित पंप

राम के कामकाज के लिए आवश्यक उच्च दबाव (300 बार तक) तेल को एक केंद्रीय पंपिंग इकाई से आपूर्ति की जाती है, जिसमें एक वितरण वितरण दबाव होता है, जिसमें 125 hp के पिस्टन पंप की भरपाई की जाती है, जिसे पहाड़ी के भू तल पर एक इमारत में रखा गया है।
गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए तेल को एक ऑन-लाइन फ़िल्टरिंग सिस्टम से गुजारा जाता है. उच्च शक्ति, विशेष गुणवत्ता वाले निर्बाध पाइप के माध्यम से उच्च दबाव वाले तेल को विभिन्न मेम्स स्टेशन पर पहुंचाया जाता है।

भार कक्ष एवं अंशाकंन

लोड कोशिकाओं को एक साबित रिंग के साथ अंशाकित किया जाना चाहिए और ग्राहक की उपस्थिति में टॉवर के परीक्षण से पहले लोडिंग बिंदु से जुड़ा होना चाहिए. हमारे पास विभिन्न क्षमताओं में लोड सेल हैं: 10 kN, 20 kN, 50 kN, 100 kN, 300 kN और 500 kN

जनरेटर (जनित्र)

परीक्षण के दौरान निरंतर बिजली की आपूर्ति 250 केवी जनरेटर के साथ स्वचालित-मुख्य-विफलता (एएमएफ) प्रणाली के साथ सुनिश्चित की जाती है

टॉवर क्रेन

परीक्षण टॉवर के संयोजन और निराकरण के लिए 50 kN क्षमता और 80 मीटर ऊंचाई के एक टॉवर क्रेन का उपयोग किया जाता है। टॉवर क्रेन मस्तूल से 14k पर बूम टिप (50 मीटर) से 50kN पर 12kN की क्षमता है।

परीक्षण पैड विस्तरण: : 700 tonnes uplift

एंकरों की 4 पंक्तियों को समायोजित करने के लिए नए आरसी बीम का निर्माण किया गया

एंकरों की 4 पंक्तियों को समायोजित करने के लिए नए आरसी बीम का निर्माण किया गया

एंकरों की 4 पंक्तियों को समायोजित करने के लिए नए आरसी बीम का निर्माण किया गया

अन्य सुविधाएँ

  • 48 चैनलों के लिए डाटा आकलन क्षमताएँ
  • 30 kN क्षमता के फोर्क लिफ्ट
  • विस्थापनों के मापन के लिए थियोडोलाइअट स्टेशन
  • Video camera for Live web telecasting
  • कार्यशाला सुविधाएँ – वेल्डिंग, पिसाई, कटाई और छेदन
  • तवरणमापियाँ