ज्ञान संसाधन प्रभाग

संक्षिप्त विवरण

ज्ञान संसाधन प्रभाग ;ज्ञत्क्द्ध एक अनुसंधान पुस्तकालय है जो सीएसआईआर-एसईआरसी को अधिकारिक हिस्सा है। भारत में संरचनात्मक एवं सिविल अभियांत्रिकी के क्षेत्र में एक प्रमुख अनुसंधान पुस्तकालय है जो इस केंद्र का ही नहीं बल्कि पूरे भारत के अन्य संस्थानों के वैज्ञानिक एवं शैक्षणिक समुदाय के अनुसंधान एवं सूचनात्मक आवश्यकताओं को पूरा करती है।

सीएसआईआर-एसईआरसी के वैज्ञानिकों द्वारा अभिकल्पित यह भवन इस परिसर के कलात्मक एवं हरे भरे पर्यावरण में स्थित और वर्ष 1994 में इसका प्रारंमोत्सव किया गया। दिलचस्प पठन केलिए कलात्मक और प्रेरक वातावरण में केंद्रीकृत वातानुकूलित नवीनतम भवन में स्थित है यह ज्ञान संसाधन प्रभाग / दो तलों में विभाजित पठन कक्षों मं संदर्भ ग्रंथ और वर्तमान जर्नल उपलब्ध है। इन ढेरों में पिछले जिल्द भी संदर्भ लेने केलिए मिलते हैं। इस क्षेत्र में मानक संग्रहण संचयन भी उपलब्ध हैं। बीच के तल में बेगाइड और शेल्फ लोकेटर का उपयोग करक पुस्तकों को आसान से पता लगाने केलिए इनको खंडों में रखा गया।

ज्ञान संसाधन प्रभाग का पूरा संग्रह 40,000 से भी ज्यादा है जिसमें पुस्तक, बैंक वाल्यूम्स, मानक, माइक्रोफिश, मैप, सीडी रोम्स, आदि है। जो संरचनात्मक अभियांत्रिकी और इससे संबंधित विज्ञान, जो फार्मेट द्वारा तक सीमित नहीं हैं या राष्ट्रीय सीमा, और दुनिया के सभी हिस्सों से अनुसंधान सामग्रियों सहित एवं अंग्रेजी, हिंदी, फ्रेंच और जर्मन भाषाओं में भी दस्तावेज उपलब्ध हैं।

ज्ञान संसाधन प्रभाग में कार्यरत कार्मिक इन पुस्तकों की पूनः प्रारित, खोज और प्रकाशन का समाकलन और डिजिटल सूचना के लयसन का कार्य भी करते हैं। अति आधुनिक सुगभता और पुनः प्राप्ति प्रौद्योगिकियों के साथ-साथ व्यावसायिक विशेषज्ञता, ज्ञान के असीमित संचयन भी हर कार्मिक के डेस्कटॉप में भी उपलब्ध कराया गया।

सीएसआईआर-एसईआरसी का आन-लाइन जन अभिगमन सूची

ज्ञान संसाधन प्रभाग विशेष आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की आवश्यकताओं की सेवाओं को प्रदान करती है। ज्ञान संसाधन प्रभाग की क्रियाकलापों की स्वचलन के अलावा, सूचना प्रौद्योगिकी में वर्तमान विकासों को समाविष्ट करते हुए लगातार वृद्धि की जा रही है।

AUTOLIB साफ्टवेअर का उपयोग करते हुए ज्ञान संसाधन प्रभाग के सभी प्रचालन और सेवाओं को स्वचलित किया गया है और इसको KOHA एक ओपन सोर्स लाइब्रेरी सॉफ्टवेयर को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया हो रहा है। इंट्रानेट/इंटरनेट पर्यावरण पर एक वेब OPAC माड्यूल अन्वेषण को सुसाध्य बना दिया। सभी प्रयोक्ता अपने डेस्कटॉप से ही ज्ञान संसाधन प्रभाग के सभी संसाधनों को सीवनहीन उपागमन कर सकते हैं।

RFID सुरक्षा प्रणाली को प्रतिष्ठापित किया गया जो चौर्य-रोधी और पुस्तकों का सरल जारी/वापसी होती है। के आर डी निम्नलिखित वेब आधारित सेवाएँ प्रदान करती हैः-

  • के आर डी पोर्टल - इंट्रानेट के जरिए ज्ञान संसाधनों का एकल खिडकी व्यवस्था है।
  • वेब OPAC - पुस्तकालय संसाधनों का उपगमन करने के लिए वेब OPAC निम्नलिखित तलाशी इंटरफेस का संभरण करती हैः सरल तलाशी, प्रगत तलाशी (क्वेरी बिल्डर), सीमित तलाशी, शब्दकोश-आधारित तलाशी।
  • आवरण और विषय सूची पन्ने सेवाएँ - पुस्तकों का सूची पन्न बनाते समय ही उनके आवरण और विषय सूची पन्नों को स्केन करके उनको संबंधित अभिलेख में जोडा जा रहा है। उपभोकता अपने डेस्कटॉप से तलाश करते समय ही ग्रंथ-सूची विवरण सहित विषयवस्तु पन्ने को भी वेबब्रौसर में देख सकते हैं।
  • स्व अतिदेय अनुस्मारक सेवा (ए ओ आर एस) - अतिदेय प्रलेखों को जारी, वापसी या नवीकृत करने तक रोज एक ई मेल चौकस सेवा भेजी जाती है।
  • संस्थानिक निधान (आई आर) - ग्रीनस्टोन लाइब्रेरी साफ्ट्वेअर (जी एस डी एल) और डी स्पेस जैसे खुले स्रोत अंकीय पुस्तकालय साफ्ट्वेअरों का उपयोग करते हुए सीएसआईआर-एसईआरसी के सभी प्रकाशनों का अभिलेख करने केलिए एक संस्थानिक निधान का प्रवर्तन किया गया। इससे उपभोक्ता संस्थान के संसाधनों को ब्राउस करके तलाशी कर सकते हैं और मेटाडेटा के आधार पर पुनः प्राप्त लेखों के पूरे पाठ का अवलोकन कर सकते हैं।
  • सीएसआईआर ई-जर्नलों का संकाय दृ संकाय द्वारा साइन्स डाइरेक्ट Elsevier] Wiley, Springer, ASME, ASCE ऑनलाइन डाटाबेस की उपलब्धता का उपागमन कर सकते हैं।

प्रकाशन

अनुसंधान अलर्ट - वर्तमान में जोडी गई सूची (पुस्तक, सम्मेलन कार्यवृत्त, रिपोर्ट आदि) सहित पुस्तकालय में प्राप्त जर्नलों में प्रकाशित लेख (1991 से) को भी समाकलित करते हुए एक मासिक चालू जागरूकता सेवा भी पुस्तकालय से प्रकाशित की जा रही है। इस प्रकाशन को वार्षिक चंदा रु. 1000/- देकर पा सकते हैं।

सांस्थानिक सदस्यता

ज्ञान संसाधन केन्द्र, अमेरिकन कँक्रीट इन्स्टिट्यूट (ए सी आई), कम्प्यूटर सोसाइटी आफ इंडिया (सी एस आई), कन्स्ट्रक्शन इंडस्ट्री डेवलपमेंट काउंसिल (सी आई डी सी), कन्सल्टेन्सी डेवलपमेंट सेंटर (सी डी सी), कूलिंग टेक्नालजी इन्स्टिट्यूट (सी टी आई), फेडरेशन इंटरनेशनल ड्यू बीटन (एफ आई बी), इंडियन बिल्डिंग्स कांग्रेस (आई बी एस), इंडियन इन्स्टिट्यूशन आफ ब्रिड्ज इंजीनियर्स (आई आई बी ई), इन्स्टिट्यूट फार स्टील डेवलपमेंट अन्ड ग्रोथ (आई एन एस डी ए जी), इंटरनेशलन असोसियेशन फार ब्रिड्ज अन्ड स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग (आई ए बी एस ई), इंडियन नेशनल साइन्स अकादमी (आई एन एस ए) और ब्रिटिश काउंसिल लाइब्रेरी, चेन्नै, आदि के सांस्थानिक सदस्य है।

परामर्शी सेवाएँ

ज्ञान संसाधन प्रभाग की विशेषज्ञता: पुस्तकालय का स्थापन, डाटाबेस का निर्माण, पुस्तकालय स्वचालन, अंकरूपण, संस्थानिक संग्रह, और बार कोडिंग प्रणाली का कार्यान्वयन, रेडियो आवृत्ति पहचान (RFID), पुस्तकालय सुरक्षा प्रणाली, प्रगतिशील पुस्तकालय और सूचना सेवाएँ और पुस्तकालयों केलिए आई एस ओ प्रमाणीकरण।

सदस्यता

ज्ञान संसाधन विभाग सीएसआईआर-एसईआरसी उपयोगकर्ताओं के अलावा अन्य लोगों को भी अनेक वर्गों के सदस्यता शुल्क से उपलब्ध है।

वार्षिक सदस्यता

छात्र / सरकारी कर्मचारी                  रु. 500.00 (एक सदस्य)

परामर्शक/ निजी वैयक्तिक                रु. 1000.00 (एक सदस्य)

शैक्षणिक संस्थान – निजी – Private               रु. 10000.00 (चार सदस्य)

शैक्षणिक संस्थान – सरकारी – Government     रु. 4000.00 (Four members)

सरकारी संगठन                          रु. 4000.00 (चार सदस्य)

सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम                            रु. 8000.00 (चार सदस्य)

गैर सरकारी संगठन                                     रु. 20000.00 (चार सदस्य)

दैनिक आधार पर

दैनिक आधार पर सदस्यता                           रु. 50.00 प्रति व्यक्ति प्रति दिन

सेवानिवृत्त एसईआरसी / सीएसआईआर स्टाफ मुक्त                                

समय

सोमवार – शुक्रवार सुबह 9.00 बजे से सायं 5.30 बजे

अन्य विवरण के लिए संपर्क करें :

प्रधान अधिकारी, ज्ञान संसाधन प्रभाग

सीएसआईआर-संरचनात्मक अभियांत्रिकी अनुसंधान केन्द्र,

सीएसआईआर परिसर, टीटीटीआई डाक,

तरमणी, चेन्नै 600 113

दूरभाष     044  2254 9131/132/133

फैक्स         044  2254 1905

ईमेल       liba@serc.res.in

वेब        krd.serc.res.in

Dr Mymoon Moghul

Dr Mymoon Moghul Sr.Technical Officer(2)

  • +91-44-22549131
  • mymoon(at)serc(dot)res(dot)in
Ms Lakshmi Poorna R

Ms Lakshmi Poorna R Sr.Technical Officer (1)

  • +91-44-22549132
  • lakshmip(at)serc(dot)res(dot)in
Mr Srinivasan S

Mr Srinivasan S Sr. Technician(2)

  • +91-44-22549132
  • ssrini(at)serc(dot)res(dot)in