विशेष & बहुकार्य संरचना प्रयोगशाला

हमारे बारे में

सीएसआईआर-एसईआरसी का विशेष संरचना प्रयोगशाला में 12.6मी x 35.6 मी क्षेत्र का खुला फर्श है। भू स्तर से इस प्रयोगशाला की ऊॅंचाई 15.38 मी है। इस प्रयोगशाला में मजबूत परीक्षण फर्श है और हर 0.5मी/1.0मी के अंतराल में एंकरेज छिद्र हैं। इस परीक्षण फर्श  को द्विबक्स आरसीसी निर्माण से निर्मित किया गया है और इसको भू स्तर से 2.25मी पृथक आरसीसी फूटिंग के बेसमेंट से अभिगमन है। इस प्रयोगशाला के छत को 1मी अंतराल में 12.6मी x 12मी आकार के आर सी रिब्स के ब्रिक फुनिकुलर शेल संरचना से निर्मित किया गया है। अभी वर्तमान में विशेष संरचना प्रयोगशाला में उपलब्ध मुख्य सुविधाओं में से ये सब सम्मिलित हैंः- मेसर्स एमटीएस के 250 kN और 500 kN दो सर्वा हाइड्रालिक उत्तेजक, 2000 kN तक की क्षमताओं के हाइड्रालिक सिलिंड्रिकल जॉक्स, 10 टन EOT क्रेन, लोड सेल, 200 टन प्रतिक्रिया ढॉंचे, 300 टन संपीडन परीक्षण मशीन, 25 kN अधिक सुग्राही कम क्षमतावाले यूनिवर्सल परीक्षण मशीन, प्रतिक्रिया मास इलेक्ट्रोडाइनमिक्स शेकर्स, डाटा आकलन प्रणाली, तनाव, विस्थापन और कंपन संवेदक आदि।

सीएसआईआर-एसईआरसी के नैनो-इन्फ्रा अभियांत्रिकी ग्रूप में इंजीनियरिंग साइन्स के इंटर डिसिप्लनरी डोमैन में कार्य करने की अनोखी क्षमता है और इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी को योगदान दे रही है। इस ग्रूप के मुख्य लक्ष्य पदार्थ एवं संरचनाओं के यांत्रिकी के बारे में अनुसंधान कार्य करना। पदार्थ एवं संरचनाओं / घटकों के गुणधर्म/प्रतिक्रिया को समझने केलिए इस प्रयोगशाला के वैज्ञानिक विभिन्न स्तरों में कार्य कर रहे हैं। इससे प्रक्रमण-संरचना-गुणधर्म-निष्पादन लक्षणवर्णन का उपयोग करके विभिन्न स्तरों में पदार्थ-प्रतिक्रिया संबंध का विकास कर सकते हैं।

अटोमिस्टिक/नैनो स्वर पर पारंपरिक पदार्थों के अभियांत्रिकी या सीवन के जरिए धारणीय पदार्थों का विकास करना ही इस प्रयोगशाला का अति मुख्य अनुसंधान कार्य है। संरचना स्तर पर विकसित किए गए पदार्थ और निष्पादन की प्रतिक्रिया के बारे में अभिकलनी एवं प्रयोगात्मक दोनों अध्ययन करने के लिए इस ग्रूप में अति आधुनिक सुविधाएं एवं सुविज्ञता है।

Head, Special & Multifunctional Structures Laboratory

Senior Principal Scientist

Dr Ing. Saptarshi Sasmal

  • Tel: 22549210
  • Email: saptarshi(at)serc(dot)res(dot)in