सीएसआईआर-एसईआरसी के बारे में

सीएसआईआर - संरचनात्मक अभियांत्रिकी अनुसंधान केन्द्र (सीएसआईआर -एसईआरसी), वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), भारत के राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं में से एक है। संरचनाओं और संरचनात्मक घटकों के विश्लेषण, अभिकल्प और संरचनाओं के परीक्षण के लिए सीएसआईआर-एसईआरसी ने अतिउत्तम सुविधाओं एवं विशेषज्ञता का निर्मित किया है। एसईआरसी की सेवाओं को केंद्र और राज्य सरकार एवं सार्वजनिक एवं निजी उपक्रमों द्वारा विस्तृत रूप से आयोग किए जा रहे हैं। सीएसआईआर-एसईआरसी के वैज्ञानिकों ने अनेक राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय समितियों में अपनी सेवाएं प्रदान किया है और यह केंद्र संरचनात्मक अभियांत्रिकी के क्षेत्र में एक प्रमुख अनुसंधान संस्थान के रूप में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त किया है। सीएसआईआर-एसईआरसी को आई एस ओ 9001:2015 गुणवत्ता संस्थान के रूप में प्रमाणित किया गया है।.

हमारे अनुसंधान केंद्र का चार्टर

नवीकृत उपलब्ध सुविज्ञता के लिए सीएसआईआर-एसईआरसी एक क्लियरिंग हाउस के रूप में कार्य करती है और विभिन्न प्रकार के संरचनाओं के अभिकल्प एवं निर्माण के बारे में विशेषज्ञता का विकास करती है। संरचनात्मक अभियांत्रिकी के सभी पहलुओं पर, जैसे अभिकल्प और निर्माण एवं संरचनाओं के पुनर्वास सहित अनुप्रयोग युक्त अनुसंधान का कार्य करती है। विभिन्न संरचनात्मक अभिकल्पों के विकास के लिए सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के संस्थानों को प्रूफ चेकिंग सहित अभिकल्प परामर्शी सेवाओं का संभरण करती है।.

सीएसआईआर-एसईआरसी की दूरदृष्टि

संरचनात्म्क अभियांत्रिकी के सीमांत एवं अत्याधुनिक क्षेत्रों में उत्कृष्ट अनुसंधान द्वारा वैश्विक नेता बनने,  तथा समाज एवं उद्योग के हित के लिए नवप्रवर्तित अंतराविषयी एवं विषयोत्तर पध्दतियों को अपनाते हुए प्रतिस्पर्धात्मक  प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए तत्पर रहना।

सीएसआईआर-एसईआरसी का लक्ष्य

  • संरचनात्म्क अभियांत्रिकी के सीमांत एवं अत्याधुनिक क्षेत्रों में उत्कृष्ट अनुसंधान द्वारा महत्वपूर्ण क्षेत्रों का सृजन करना
  • विभिन्न परिमाण, आकार, ज्यामिति और उपयोग के उद्देश्य युक्त संरचनाओं में नवीन चुनौतियों के समाधान केलिए एक श्रेष्ठतम समाधान के रूप में उभरना.
  • सामाजिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए धारणीय प्रौद्योगिकियों का विकास एवं हस्तांतरण करना.
  • प्रकृतिक विपदाओं द्वारा होनेवाले विनाश के उन्मूलन हेतु एक अधिमान्य विशिष्ट ज्ञान केंद्र के रूप में समस्याओं के समाधानों के लिए उचित परामर्श प्रदान करना ।.

सीएसआईआर-एसईआरसी का फोकस

  • सुविज्ञता का सृजन एवं विकीर्णन.
  • प्रौद्योगिकी का विकास एवं अंतरण.
  • नवीकृत प्रक्रमण एवं उत्पादनों का विकास.
  • उद्योग को अत्यधिक सुविज्ञता आधारित सेवा.
  • समाज एवं सैध्दातिंक सेक्टर को सेवाएं.
 

Business Enquiry

All business enquiries shall be addressed to:
Director
CSIR-SERC
Chennai 600113
Email: director@serc.res.in

--------------------- or / and ----------------------

Head, BKMD
CSIR-SERC
Chennai 600 113
Email: bkmd@serc.res.in