विशेष & बहुकार्य संरचना प्रयोगशाला

नियंत्रक के साथ-साथ एमटीएस सर्वो हाइड्रोलिक संरचनात्मक प्रवर्तक और 50 / 100t पप्रतिक्रिया ढाँचा

स्पेशल संरचनाओं के प्रयोगशाला में दो नंबर एमटीएस सर्वो-संरचनात्मक प्रवर्तक हैं (500 और सिर और बेस दोनों पर कुंडा के साथ फिट) और 250 केएन क्षमता 250 मिमी कुल स्ट्रोक के साथ सुसज्जित है। विशेष संरचना प्रयोगशाला में 250mm कुल स्ट्रोक के 500kN और 250kN क्षमता के दो एमटीएस सर्वो-हाइड्रोलिक संरचनात्मक प्रवर्तक (शीर्ष और आधार दोनों में स्विवल से फिट किया हुआ) हैं। प्रवर्तकों को भार और स्ट्रोक को सटीक रूप से मापने के लिए गतिशील भार कोशिकाओं और LVDT के साथ लगाया जाता है। एक्ट्यूएटर्स को संरचनात्मक घटकों पर विभिन्न प्रकार के परीक्षणों के लिए माप की बेहतर सटीकता प्राप्त करने के लिए बल और विस्थापन नियंत्रण मोड में संचालित किया जा सकता है।

संरचनात्मक घटकों के संपीड़न और लचीले परीक्षण के लिए 3000kN संपीड़न परीक्षण मशीन (CTM)

संपीड़न परीक्षण मशीन (CTM) का उपयोग सामग्रियों या संरचनात्मक तत्वों की संपीड़ित शक्ति का परीक्षण करने के लिए किया जाता है ।यह संपीड़ित भार के तहत सामग्री के व्यवहार को निर्धारित करने में मदद करता है। क्यूबिकल और बेलनाकार नमूना के लिए संपीड़ित ताकत, बेलनाकार नमूना के लिए विभाजित तन्य शक्ति और प्रिज्मीय नमूना के लिए फ्लेक्चुरल परीक्षण भी निर्धारित किया जा सकता है। सी एस आई आर – एस ई आर सी में स्थापित CTM माइक्रोटेस्ट का उत्पाद है ।इसकी संपीडित भार क्षमता 3000KN और फ्लेक्चुरल भार क्षमता 250KN है। चूँकि मशीन SCM3000 नाम के सॉफ्टवेयर के साथ सीधे कंप्यूटर से जुड़ी होती है, इसलिए इसे लोड और विस्थापन नियंत्रण मोड में समान और दोनों का उपयोग करके मॉनिटर किया जा सकता है और इस प्रकार मशीन में रेग्युलेट और लोडिंग बटन के उपयोग के जोखिम को कम किया जा सकता है। प्रत्येक बिंदु पर नमूने की विकृति दर्ज की जाती है और इन नमूनों के तनाव - दबाव आचरण को प्राप्त किया जा सकता है। यह इलास्टिक सीमा, आनुपातिकता सीमा, उपज बिंदु, उपज शक्ति और चरम भार निर्धारित करने में मदद करता है ।भार - विक्षेपण वक्र को उस मशीन में सीधे CTM अनुप्रयोग से भी पुनर्प्राप्त किया जा सकता है जिसमें मशीन जुड़ी हुई है। मशीन के आस-पास फाइबर होने से सामग्री / नमूना के अचानक विफल होने के कारण दुर्घटना होने के खतरा भी कम हो गया है

सामग्री के सूक्ष्म यांत्रिक लक्षण वर्णन के लिए 25kN कम क्षमता यूनिवर्सल परीक्षण मशीन (UTM)

नैनो संशोधित सामग्री के सूक्ष्म यांत्रिक लक्षण वर्णन के लिए सुविधा बनाई गई है।
सामग्री के नैनो / सूक्ष्म स्तर के यांत्रिक विशेषताओं के मूल्यांकन के लिए, विशेष प्रयोगात्मक सुविधा का विकास किया गया है। इसके लिए , 2.5 टन की क्षमता वाले उच्च संवेदनशील यूटीएम का स्थापना किया गए है। इस सुविधा यांत्रिक प्रतिक्रिया मापदंडों जैसे आनमन सामर्थ्य, लचीलापन, चरम तनाव और सीमेंटेड सम्मिश्र सहित इंजीनियर निर्माण सामग्री के श्रांति आचरण का मूल्यांकन करने में सक्षम है जो अत्यधिक भंगुर और विषम हैं, इस प्रकार, प्रयोग को और अधिक चुनौतीपूर्ण बनाता है।

यह ग्रूप अभिकलनात्मक और प्रायोगिक अध्ययन के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। बढ़ती अनुसंधान की मांग को पूरा करने के लिए विधाओं का और विस्तार किया जा रहा है।

  • 25 kN. क्षमता की फटीग रेटेड यू टी एम
  • 3000kN क्षमता की संपीडन परीक्षण मशीन
  • पर्यावरण चैंबर के साथ नैनो इन्डेंटेशन
  • स्वचालित कटाई, चमकाने और नमूनों के संसेचन के लिए भूतल तैयार करने के उपकरण
  • संरचनात्मक स्वास्थ्य निगरानी के लिए ध्वनिक उत्सर्जन और आईआर उपचार उपकरण
  • सीमेंट जलयोजन के दौरान गर्मी के विकास को मापने के लिए समतापीय कैलेरोमेट्री
  • सीमेंटिटुअस सम्मिश्र के विस्को-इलास्टिक गुणों की जांच के लिए रियोमीटर
  • परमाणु अनुकरण के लिए सामग्री स्टूडियो सॉफ्टवेयर

कम क्षमतावाले यू टी एम

सी टी एम

सी टी एम

नैनो अभिस्थापन सुविधा

अल्ट्रासोनिकेटर

समतापीय ऊष्मामिति

सतह तैयारी सुविधा

ध्वनिक उत्सर्जन सेटअप