हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (एलसीएच) के सहायक ईंधन टैंक पर कंपन परीक्षण करने के लिए वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) – संरचनात्मक अभियांत्रिकी अनुसंधान केंद्र (एसईआरसी) से संपर्क किया। एलसीएच ईंधन प्रणाली में तीन मुख्य टैंक और दो आपूर्ति टैंक होते हैं। एएसआर आवश्यकता के अनुसार 750 किलोमीटर के नौका मिशन के लिए आवश्यक 300 किलोग्राम (प्रत्येक टैंक में 150 किलोग्राम) का अतिरिक्त ईंधन ले जाने के लिए जेटीसोनेबल बाहरी सहायक ईंधन टैंक स्थापित किए गए हैं। परीक्षण नमूना यानी, बाहरी सहायक ईंधन टैंक, सेल्फ-सीलिंग और क्रैशवर्थी फीचर के बिना 1.5 मिमी मोटी शीट के एल्यूमीनियम मिश्र धातु से बना है। इसमें तीन खंड शामिल हैं, फ्रंट सेक्शन असेंबली, सेंटर सेक्शन असेंबली और रियर सेक्शन असेंबली। सहायक ईंधन टैंक बनाने के लिए सभी तीन खंडों को एक साथ वेल्ड किया गया। सहायक ईंधन टैंक का अभिकल्प एवं अधिष्ठापन एम MIL –T-7378 (class2) के अनुसार है। कंपन परीक्षण के लिए उपयुक्त डिज़ाइन किए गए फिक्स्चर का उपयोग करके टैंक असेंबली को स्लिप टेबल पर लगाया गया था। किया जाता है। सहायक ईंधन टैंक का डिज़ाइन और स्थापना MIL-T-7378 (वर्ग 2) के अनुसार है। कंपन परीक्षण के लिए उपयुक्त रूप से अभिकल्पित किए गए फिक्स्चर का उपयोग करके टैंक असेंबली को स्लिप टेबल पर लगाया गया था। पूरे सिस्टम को कुल पांच एक-अक्षीय त्वरण्मापियों से सुसज्जित किया गया था - तीन टैंक ऊर्ध्व स्थान पर (XX-, YY- और ZZ-दिशाओं में), एक फिक्सचर पर और एक निविष्ठ गति प्रोफ़ाइल को मापने के लिए शेकिंग टेबल पर। अनुनाद खोज परीक्षण 5 से 500 हर्ट्ज तक 0.1g-pk के निरंतर त्वरण पर किए जाते हैं, जिसमें प्रत्येक अक्ष में लॉगरिदमिक स्वीप दर 1oct/मिनट से अधिक नहीं होती है। सहनशक्ति परीक्षण के लिए, टैंक को योग्यता के लिए MIL-STD-810G में उल्लिखित वर्णक्रमीय घनत्व के साथ साइन-ऑन-रैंडम (SoR) सिग्नल के अधीन किया गया था। सिस्टम की पहली अनुनाद आवृत्ति लगभग 38 हर्ट्ज पाई गई। एलसीएच ईंधन टैंक का कंपन योग्यता परीक्षण सीएसआईआर-एसईआरसी द्वारा सफलतापूर्वक पूरा किया गया।